भारत विकास परिषद में दादा पं आलोक मिश्रा प्रांत के अध्यक्ष नियुक्त।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की प्राचीन इकाई भारत विकास परिषद की केंद्रीय कमेटी ने महाकौशल प्रांत की इकाई में बड़ा परिवर्तन किया है। संपूर्ण वर्तमान कार्य परिषद को भंग कर नवीन कार्य परिषद का गठन किया गया। जिसमें प्रांत के वरिष्ठ समाजसेवी पं आलोक मिश्रा को प्रांत के अध्यक्ष का कार्यभार सौंपा गया। इस अवसर पर नवनियुक्त प्रांताध्यक्ष पं आलोक मिश्रा द्वारा पत्रकार वार्ता का आयोजन किया गया। पं आलोक मिश्रा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ स्वयंसेवक रहे हैं। विगत 42 वर्षों से सतत सेवारत हैं । वे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से लेकर स्वदेशी जागरण मंच में प्रदेश में स्वदेशी आंदोलन के प्रणेता रहे स्वदेशी संघर्ष वाहिनी के प्रमुख दायित्व में रहते हुए स्वदेशी आंदोलन को प्रदेश के गांव-गांव तक पहुंचाया उनके बारे में कहा जाता है कि इन्हें दायित्वों का कभी मोह नहीं रहा । एक ओर प्रांत और प्रदेश के दायित्व पर रहे वहीं नगर के नर्मदा भाग टोली के सेवा विभाग के सदस्य के तौर पर भी नगर में कार्य किया आंदोलन धर्मी स्वभाव इन्हें भ्रष्टाचार का प्रमुख विरोधी के रूप में संपूर्ण प्रदेश में एक अलग स्थान दिलाता है।
सूचना का अधिकार अधिनियम पर उल्लेखनीय कार्य किया इस माध्यम से स्वास्थ्य चिकित्सा एवं शिक्षा के क्षेत्र में व्याप्त भ्रष्टाचार को बेनकाब करने का कार्य पूर्ण निर्भीकता से जारी है मध्य प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय हो या रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय यह जवाहरलाल कृषि विश्वविद्यालय इनके नाम की दहशत भ्रष्टाचारियों में कायम है।
पंडित आलोक मिश्रा ब्राह्मण समाज में भी अत्यंत लोकप्रिय हैं। अभी प्रदेश के अध्यक्ष एवं वर्तमान में राष्ट्रीय महासचिव के रूप में कार्यरत हैं । कानून के क्षेत्र में भी आपका दखल संविधान संशोधन के राष्ट्रीय आंदोलन में राष्ट्रीय महासचिव व समन्वय के रूप में उल्लेखनीय कार्य रहा। भारत नवनिर्माण जन क्रांति के नायक पं आदर्श मुनि त्रिवेदी जी के साथ उनके विशिष्ट सहयोगी के रुप में सतत आंदोलन से जुड़े रहे । पृथक राज्य के आंदोलन रेवाखंड के प्रमुख नेतृत्व वाले कर्ता के रूप में  संपूर्ण  प्रदेश में ख्यातिलब्ध हैं।भारत विकास परिषद में श्री दादा आलोक मिश्रा ने अनेक पदों पर कार्य किया । प्रांत के संगठक एवं वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में  बेहद और उल्लेखनी कार्य किया और अब परिषद के प्रांत अध्यक्ष की भूमिका में है। उनके सहयोगी के रूप में प्रांतीय महासचिव के रूप में श्री गिरीश पटेल नरसिंहपुर के वरिष्ठ समाजसेवी एवं  किसान नेता व श्री रामकृष्ण चौकसे कोषाध्यक्ष के रूप में कार्य करेंगे, जो उपभोक्ता संरक्षण एवं समाज के अनेक सेवा कार्य में अनेक वर्षों से अपनी सेवाएं देते रहे हैं। इन सब में सबसे विशेष  सूत्रधार भारत विकास परिषद के राष्ट्रीय मंत्री श्री सुनील कोठारी जो भारतीय जनता पार्टी के नरसिंहपुर जिले के लोकप्रिय नेता भी हैं एवं वरिष्ठ समाजसेवी के रूप में  प्रसिद्ध इनके साथ परिषद के पूर्व महासचिव डॉ नीरज अरोरा जी किशोर न्याय बोर्ड के सदस्य भी है एवं विख्यात चिकित्सक के रूप में बालाघाट जिले में कार्यरत है इनके अनेक उल्लेखनीय कार्य गिनती वशिष्ठ समाजसेवी श्रेणी में खड़ा करते हैं इन्होंने एक दलित बेटी को गोद लेकर उसकी शिक्षा-दीक्षा लालन पालन कर उच्च वर्गीय परिवार में भव्यता पूर्ण विवाह तक की संपूर्ण जिम्मेदारी का निर्वहन कर महान व्यक्तित्व मैं स्वयं को शामिल कराया वर्तमान में एक आदिवासी बालक जिसके माता-पिता का देहावसान एक दुर्घटना में हुआ जिसे गोद लेकर उसके भविष्य निर्माण में अथक प्रयासरत हैं। भारत विकास परिषद की इन नियुक्तियों पर अनेक समाजसेवियों एवं परिषद के वरिष्ठ स्वयंसेवको ने शुभकामनाएं प्रेषित की । जिसमे सर्व श्री डॉक्टर अतुल सुले जी संरक्षक रेवा शाखा, श्री दीपेश उपाध्याय महानगर संयोजक श्री गणेश गुप्ता अध्यक्ष दुर्गावती शाखा, श्री भरत नामदेव कुंडम शाखा, श्री प्रकाश वाहरेचा बालाघाट शाखा, डॉ प्रफुल्ल श्रीवास्तव सिवनी शाखा, एड. वन राज कोचर छिंदवाड़ा शाखा, पंडित केशव शुक्ला दुर्गावती शाखा, पंडित चंद्र मोहन मिश्रा, पंडित अनुपम मिश्रा, श्री विशंभर सिंह, श्री मनीष गुप्ता, श्री निपुण सिलावट श्री निकेत कपूर श्री संजय तिवारी श्री अमित जैन श्री नितिन पालीवाल,श्री जितेन्द्र कुलकर्णी, डॉ पवन पाण्डे ने शुभकामनाये प्रेषित की ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© Newslife India Developed By GSoft Technologies